जीवन में सफल व्यक्ति कैसे बने – How To Become A Successful Person In Life

How To Become A Successful Person In Life – जीवन में सफलता कैसे पाएं? यह जीवन एक संघर्ष है और इसे नकारा नहीं जा सकता। लेकिन यदि आप चाहे तो इस सुखदाई बना सकते हैं और अगर आप चाहे तो इसे दुखदाई भी बना सकता हैं। Post How To A Successful Person In Life ।

आप अपनी जीवन को दो तरह से गुजर सकते हैं, आप चाहे तो इस जीवन को जी सकते हैं या फिर काट सकते हैं। इन दोनों बातो में बहुत ज्यादा अंतर है। जीवन जीने का अर्थ है आप अपने जीवन में जो भी कठिनाई आएंगी उनको अच्छी तरह से टाल सके, अपने से दूर ले जा सके। और जीवन को काटने का अर्थ है कि आपको जीवन की सभी कठिनाई आपको परेशान करेंगी, आपको रुलाएगी, आपको सताएगी। और आपको उनको झेलना पड़ेगा ।

अगर आप अपनी जिंदगी को झेलना नहीं, बल्कि जीना चाहते हैं तो आपको अपनी जिंदगी को सफल बनाना होगा और जीवन की सारी कठिनाइयों को अपने अधीन रखना चाहते हैं आपको सफल होना ही पड़ेगा। और इसके अलावा आपके पास कोई दूसरा उपाय नहीं है।तो इस पोस्ट में आपको कुछ ऐसे चीज़े बताऊंगा जिसका आप उपयोग करके अपने Life में सफलता प्राप्त कर सकेंगे।

The Way How to Be A Successful Person In Life

Hardwork –

आज के दौर में Competition कितना ज्यादा बढ़ गया है ये आपको बताने की जरूरत नहीं है। कोई भी Vacancy निकाली जाती है तो एक Seat के पीछे कम से काम हजार लोग तो होते ही हैं , अगर उन् सबको पछाड़ते हुए आपको आगे आना है और अपने लक्ष्य को पाना है तो कढ़ी मेहनत तो करनी ही होगी,। अन्य कोई उपाय नहीं है।

Smartwork-

मित्रो आपको यह भी याद रखना है कि सिर्फ hardwork से काम नहीं होने वाला है। यदि इस दुनिया में सिर्फ Hardwork से करने वाला ही सफलता हासिल करता तो इस दुनिया का सबसे सफतम इंसान मजदूर होता, ना कि कोई Tata Birla, Billgates। एक मजदूर के पास भी वही 24 घंटे होते हैं और एक अच्छे Businessman के पास भी 24 होते हैं लेकिन वही 24 घंटे का इस्तेमाल करके बिसनेस मैन करोड़ों की कमाई करता है जबकि एक मजदूर व्यक्ति उसी 24 घंटे का उपयोग करके अपने सामान्य जरूरतों को ही पूरा करने तक ही कमा पाता है। इसलिए अपने hardwork में स्मार्टवर्क भी शामिल कीजिए । और कुछ नए नए Idea निकालिए जिससे आपकी इनकम बढ़ जाए। How To Become A Successful Person

How to become a successful person in life

पागल बनिए –

जी हां अगर आपको अपने लक्ष्य को पाना को अपने सपने के पीछे पागल होना सीख लीजिए। सफलता कभी सामान्य व्यक्ति को नहीं मिलता व्यक्ति को सफलता तभी मिलती है जब वह अपने सपने को पाने के लिए पागल हो जाए।

Ignore Them –

जब भी आप कोई नए काम करने की शुरुआत करेंगे तब आपको Support करने वाले कम और आपके उपर हसने वाले अधिक मिल जाएंगे। इनके उपर आपको ध्यान बिल्कुल भी नहीं देना है। आप ही बताइए यदि आप जीवन में असफल होते हैं तो क्या यही लोग आपके असफलता की जिम्मेदारी लेंगे?, बिल्कुल नहीं अगर आप जीवन में असफल होते हैं तो इसकी जिम्मेदारी आपकी स्वयं की है, इसलिए लोगो की Demotivate करने वाली बातो को ignore कीजिए।

दोस्त कम बनाइए –

आप बहुत से सफल व्यक्तियों के जीवन के बारे में पढ़ेंगे तो आपको मालूम पड़ जाएगा कि उनके जीवन में बहुत ही कम दोस्त थे या फिर उनके कोई दोस्त ही नहीं थे। दोस्त कम बनाइए और जो थोड़े से भी  बनाएंगे वे आपको सफल बनने में सहायक हो।

Time Is Money –

समय का सदुपयोग करें। कम से कम जब तक आप सफल ना हो जाए तब तक आप अपने समय का सदुपयोग करें। और अपने समय को लक्ष्य तक पहुंचाने वाली काम में लगाइए।

स्वयं को वक्त दीजिए –

24 घंटों में से कम से कम 1 घंटा अपने लिए जरूर निकालिए उन् एक घंटे में आपको व्यायाम प्राणायाम करना है और स्वयं के बारे में सोचना है और  Future Plan के बारे में विचार करें।

Self Dependent (आत्मनिर्भर बनिए) 

अपने जीवन में सफल होने के लिए दूसरों पर निर्भर रहना आपको बंद करना होगा। अपनी जिम्मेदारियां आपको ही निभानी पड़ेगी। इसलिए आप आत्मनिर्भर बनिए।

Stop Being nice to yourself (स्वयम् के लिए बुरा बनिए ) –

अपने comfort zone से बाहर निकलिए। खुद पर कभी तरस मत मत खाना। जब तुम्हे नींद आए तब तुम खुद को जगाकर मेहनत करना, जब परिस्थिति तुम्हे सताए तुम्हे उसको अपने अधीन कर लो। 

तो आज के पोस्ट how to become a successful person in life में बस इतना ही। ये पोस्ट आपको कैसी लगी कमेंट में जरूर बताइए।