Categories
Knowledge Capsules Technology Tips

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें । Amazon Pay Se Recharge Kaise Karen

Amazon Pay क्या है? Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें? Amazon Pay उपयोग करने के क्या क्या लाभ है? Amazon Pay Se Mobile Recharge Kaise Karen

Advertisement

दोस्तों आज का युग विज्ञान का युग है इस युग है। इस विज्ञान की योजना में बहुत सारी सुविधा प्रदान की है। विज्ञान में ऐसी बहुत सारी आविष्कार किया है। जिसने आज हमारी जीवन को सुविधाओं से भर दिया है। पहले जो काम हम घंटों में करते थे आज वही काम कुछ ही मिनटों में कर पाते हैं। और यह सारी सुविधाएं विज्ञान की ही देन है।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें । Amazon Pay क्या है?

उदाहरण के लिए आप इंटरनेट को ले सकते हैं। इंटरनेट का इस्तेमाल इतना ज्यादा बढ़ गया है, कि विश्व का प्रत्येक नागरिक आज इंटरनेट का भी उपयोग करके अपने जीवन में बहुत सारी सुविधाओं का लाभ उठा रहा है। बहुत सारी सुविधाओं को हुए हैं घर बैठे उपयोग कर पा रहा है। इंटरनेट के माध्यम से घर बैठे ही अपने बोर्ड एग्जाम का रिजल्ट देख सकते हैं। कोई वैकेंसी के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इंटरनेट पर वीडियो देख सकते हैं। ब्लॉग पढ़ सकते हैं। तथा इंटरनेट के उपयोग का उपयोग करके नेट बैंकिंग सुविधा ले सकते हैं।

ऐसी बहुत सी सुविधाओं में विज्ञान ने एक ऐसा सुविधा का आविष्कार किया है, जिसकी सहायता से हम घर बैठे ही बिना किसी लाइन में लगे अपने मोबाइल का रिचार्ज कर सकते हैं। जी हां आप अपनी मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं। घर बैठे बिजली के बिल का भुगतान कर सकते हैं। बिना कहीं जाए महज कुछ ही मिनटों में आप अपने फोन का कर सकते हैं। और इस प्रकार मोबाइल फोन रिचार्ज करने पर आपको कोई अतिरिक्त चार्ज भी नहीं देना पड़ेगा।

वैसे तो आजकल मोबाइल फोन को रिचार्ज करने के लिए बहुत सी तकनीक उपलब्ध है। लेकिन इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि amazon.pay के माध्यम से अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज कैसे करें।

इसके लिए सबसे पहले हमें यह जानना पड़ेगा कि अमेजॉन पर क्या है?

Amazon Pay क्या है? (Amazon Pay Kya Hota Hai)

दोस्तों अमेजॉन एक ई-कॉमर्स वेबसाइट है। वैसे तो शुरुआत में अमेजॉन सिर्फ किताबें ही बेचा करती थी लेकिन आज अमेजॉन आपकी मनपसंद के सारी चीजें बेंचती है। जहां से हम अपने मनपसंद की चीजों को खरीद सकते हैं। चाहे वह सामान मोबाइल हो इलेक्ट्रॉनिक हो कपड़े हो या फिर प्लास्टिक का कोई भी सामान अथवा किताब या फिर कोई कोस्मेटिक । अमेजॉन पर वे सारे प्रोडक्ट मिल जायेंगे जिसका उपयोग आप इंदौर अथवा आउटडोर में करते हैं।

Advertisement

Best 3Gb Ram Mobile Under 10000 In India 2020

दोस्तों जब भी कोई वेबसाइट बहुत ज्यादा ग्रो करती है। या फिर किसी वेबसाइट के बहुत ज्यादा फॉलोअर्स हो जाते हैं। तब वह वह कंपनी अपने वेबसाइट्स का एप्लीकेशन लांच कर देती है इस प्रकार अमेजॉन ने भी अपना एप्लीकेशन लॉन्च कर दिया है।

इस एप्लीकेशन पर आप अमेजॉन के वेबसाइट पर उपलब्ध सारी सुविधाओं का लाभ तो लो ही सकते हैं। साथ ही इस एप्लीकेशन पर अमेजॉन की वेबसाइट में जो सुविधाएं उपलब्ध नहीं हैं, उनका भी लाभ आप इस एप्लीकेशन में ले सकते हैं। इस एप्लीकेशन में एसी भी सुविधाएं दी गई हैं जो अमेजॉन के ऑफिसियल वेबसाइट में नहीं दी गई है। उदाहरण के लिए आप amazon.pay को ही ले सकते हैं।

अमेजॉन पे इंटरनेट पर उपलब्ध एक वॉलेट की तरह। है जिस प्रकार से हम अपने पैसों को रखने के लिए फिजिकल वॉलेट का उपयोग करते हैं। उसी प्रकार से amazon.pay अपने पैसों को रखने के लिए एक डिजिटल वॉलेट है। अमेजॉन पे वॉलेट में पैसे डाल भी सकते हैं, और वहां से पैसों को कहीं दूसरे जगह खर्च भी कर सकते हैं।

जिस प्रकार वालेट के पैसों को अपने मनपसंद की जगहों पर खर्च कर सकते हैं। उसी प्रकार से अमेजॉन पे पर उपलब्ध पैसे को हम अपनी मनचाही सर्विस को खरीदने के लिए उपयोग कर सकते हैं या फिर हम अपने पैसों को मनचाही जगह पर खर्च करने के लिए अमेजॉन पे का उपयोग कर सकते हैं। जैसे कि रिचार्ज करना हो, किसी को पैसे भेजना, बिजली के बिल का भुगतान करना, ऑनलाइन शॉपिंग करना, आदि जगहों पर amazon.pay के पैसों का उपयोग किया जा सकता है।

अमेजॉन पे पर निम्नलिखित सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है जैसे कि-

1) Online shopping
2) mobile recharge
3) Electricity bill payment
4) water Bill payment
5) Gas bill payment
6) Online Railway ticket booking
7) Online bus booking
8) Online payment Through UPI
9) Send money to other Amazon pay wallet.
10) online flight booking
11) Mobile postpaid recharge
12) DTH recharge
13) Online bank balance check.

अमेजॉन पे पर इन सारी सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है। लेकिन इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि amazon.pay के माध्यम से अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज कैसे करें। तो चलिए जानते हैं कि अमेजॉन पर से अपने मोबाइल फोन का रिचार्ज कैसे करें-

Top 5 Best 4g Mobile Under 5000 in india

जिस प्रकार अपने पास से पैसे खर्च करने से पहले पर्स में पैसे रखना पड़ता है उसी प्रकार amazon.pay से रिचार्ज करने से पहले या फिर कोई भी खर्च करने से पहले अमेजॉन पर वॉलेट में पैसे डालने पड़ते हैं तो सबसे पहले हम जानेंगे कि अमेजॉन पर वॉलेट में मनी कैसे ऐड करें आप नीचे दिए गए स्टेप्स का उपयोग करके अपने अमेजॉन पर वॉलेट में पैसे डाल सकते हैं।
Step 1) अपनी फोन का रिचार्ज करने के लिए सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर से Amazon Pay Application डाउनलोड करना पड़ेगा किसके लिए आप इस लिंक का भी उपयोग कर सकते हैं

Advertisement

Step 2) उसके बाद आप अमेजॉन पर अपना अकाउंट लॉगिन कर लीजिए।

Step 3) लॉग इन करने के बाद आप अपने अकाउंट के साथ अमेजॉन पर के होम पेज में पहुंच जाएंगे। इस पेज पर थोड़ा नीचे देखने पर आपको Amazon Pay का Option दिख जाएगा। Amazon Pay के इस ऑप्शन को क्लिक करके अगले पेज पर चले जाना है।

Step 4) इस पेज में आपको Amazon Pay Wallet मै Money Add करने के लिए Add Money के Option पर Click करना पड़ेगा। इससे आप अपने Amazon Pay Wallet मै Money Add कर सकते हैं। जैसा कि नीचे फोटो में बताया गया है। इस ऑप्शन पर आपको क्लिक करना है।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें । Amazon Pay क्या है?

Step 5)इस बीच में आने के बाद तीसरे एरो पर दिखाए गए स्थान पर आपको वॉलेट में कितना पैसा ऐड करना है। यह फील करना पड़ेगा और उसके बाद चौथे Arrow में दिखाए गए कंटिन्यू के बटन को Click करना पड़ेगा।

Step 6) इसके बाद आगे आने वाले पेज पर आपको यह Choose करना पड़ेगा कि आप कौन से पेमेंट माध्यम से पेमेंट करना चाहेंगे। अगर आप चाहे तो क्रेडिट कार्ड का भी उपयोग कर सकते हैं। या फिर डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। या फिर नेट बैंकिंग का भी उपयोग कर सकते हैं। इन सारी डाटा को फील करने के पश्चात आपके अमेजॉन पे वॉलेट में पैसा ऐड हो जाएगा। और इस पैसे का उपयोग आप रिचार्ज करने के लिए फिर बिल पेमेंट करने के लिए या फिर किसी भी प्रकार का ऑनलाइन सर्विस का लाभ लेने के लिए कर सकते हैं।

ऊपर बताए गए सारी Steps में हमने यह जाना कि Amazon Pay Wallet में Money Add कैसे करते हैं। आगे आने वाले Steps में हम यह जानेंगे कि Amazon Pay के माध्यम से अपने मोबाइल को कैसे रिचार्ज करें। तो चलिए शुरू करते हैं और जानते हैं कि Amazon Pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें?

Amazon pay से मोबाइल रिचार्ज कैसे करें इन हिंदी। (Amazon Pay Mobile Recharge Kaise Karen)

Step 7) Amazon Pay Wallet में Money Add होने के पश्चात अमेजॉन के एप्लीकेशन में बाएं कोने पर दिखाए गए तीन लकीर पर क्लिक करना है।

Advertisement

Step 8) Iss तीन लकीर को Click करने के पश्चात आपके पास एक पॉपअप विंडो खुल जाएगा। इस पॉपअप विंडो में एरो 5 पर दिखाए गए Amazon Pay वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 9) Iss Arrow पर क्लिक करने के पश्चात आपके पास अमेजॉन Pay का होम पेज खुल जाएगा।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें । Amazon Pay क्या है?

Step 10) अमेजॉन Pay के होम पेज Open हो जाने के बाद में आपको एरो 6 में दिखाए गए मोबाइल रिचार्ज के ऑप्शन पर क्लिक करना है। इस ऑप्शन को क्लिक करने के पश्चात मोबाइल रिचार्ज करने के लिए आप अगले Step में प्रवेश कर लेंगे।

Step 11) अगले पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको Arrow 7  में दिखाए गए स्थान पर जिस मोबाइल नंबर पर रिचार्ज करना है वह मोबाइल नंबर डालना है।

Step 12) अगर आपको वह मोबाइल नंबर याद नहीं है और वह मोबाइल नंबर आपके कांटेक्ट लिस्ट में सेव है। तब एरो 8 पर दिखाए गए ऑप्शन को क्लिक करके आप जिस भी नंबर में रिचार्ज करना चाहते हैं उसको Choose कर सकते हैं।

Step 13) अपने मोबाइल नंबर को इंटर करने के पश्चात आपको वह Contact Number किस राज्य का है। यह Select करना पड़ता है। क्योंकि हो सकता है कि अलग अलग राज्य में मोबाइल रिचार्ज प्लान अलग-अलग हो इसलिए इस स्टेप में आपको अपने राज्य को पसंद कर लेना है।

Step 14) अगले स्टेट में आपको जितने रुपए का रिचार्ज करना है वह Amount Enter करना है।

Advertisement

Step 15) अगर आपको नहीं पता कि कौन से प्लान में क्या-क्या Benefits मिलती हैं। यह सारी चीजें जानने के लिए बगल में दिखाए गए View Plan पर क्लिक कर सकते हैं। इस पर आपको यह दिखाया जाएगा कि कौन से Plan में कितना Benefits मिलता है यह हिसाब से आप अपने Plan को Choose कर सकते हैं।

Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करें । Amazon Pay क्या है?

Step 16) यह सारी चीजें भरने के पश्चात पे वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इस अवसर पर क्लिक करने के पश्चात आपके मोबाइल नंबर पर सफलतापूर्वक रिचार्ज हो जाएगा।

परिणाम (Conclusion)

तो दोस्तो इस पोस्ट में हमने जाना कि Amazon Pay क्या होता है? और Amazon Pay से Mobile Recharge कैसे करते हैं? दोस्तों आज कल ऑनलाइन धोखा धड़ी बढ़ते जा रहा है, इसलिए आप क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड और ने बैंकिंग का उपयोग ध्यान रख कर करें।

अगर इन सारे काम में थोड़ी सी लापरवाही की तो आपको बड़ा नुकसान झेलना पड़ सकता है।इसलिए पैसे से संबंधित कामों को सोच समझ कर और लोगों से पूछताछ करके करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *